बेसिक शिक्षा परिषद के अंतर्गत विद्यालयों के लिए वर्ष 2018 की आधिकारिक अवकाश तालिका जारी : Download Official Holiday List

बेसिक शिक्षा परिषद के अंतर्गत विद्यालयों के लिए वर्ष 2018 की आधिकारिक अवकाश तालिका जारी : Download Official Holiday List

जुलाई 21, 2016

छात्रों-शिक्षकों के बीच सकारात्मक संबंध पर सभी एकमत,केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की ओर से इलाहाबाद परिक्षेत्र के स्कूलों के लिए क्लास रूम मैनेजमेंट पर आयोजित कार्यशाला में इस बात पर बनी सहमति

ब्यूरो, इलाहाबाद,केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की ओर से इलाहाबाद परिक्षेत्र के स्कूलों के लिए क्लास रूम मैनेजमेंट पर आयोजित कार्यशाला में इस बात पर सहमति दिखाई पड़ी कि शिक्षकों को छात्रों के साथ सकारात्मक संबंध स्थापित करके शिक्षण प्रक्रिया को आगे बढ़ाना चाहिए।

इसके जरिए विद्यार्थी सक्रिय रूप से कक्षा की सभी गतिविधियों में सक्रिय रूप से भाग ले सकेंगे। शिक्षकों को यह भरसक प्रयास करना चाहिए कि वे छात्रों की अधिक से अधिक सहायता करें, ऐसे में छात्र खुलकर अपनी समस्या व्यक्त कर सकेंगे।

शिक्षक प्रशिक्षण कार्यशाला के दौरान सीबीएसई की रिसोर्स परसन श्रीमती बी सिंह एवं रमनदीप कौर ने दो दिन की गतिविधियों के दौरान मिले फीड बैक के आधार पर अंतिम निष्कर्ष प्रस्तुत किया। उन्होंने बताया कि दो दिन की गतिविधियों के दौरान यह सर्वमान्य बात सामने आई कि कक्षा शिक्षण प्रभावी होना चाहिए।

कार्यशाला के दौरान सभी शिक्षकों ने इस बात पर सहमति व्यक्त की कि शिक्षक एवं छात्र के बीच व्यक्तिगत एवं आत्मीयतापूर्ण संबंधों के आधार पर कक्षा शिक्षण व्यवस्था को सुधारा जा सकता है। इस दौरान शिक्षकों को यह बताया गया कि वह किस प्रकार से छात्रों के अनुशासन तोड़ने की स्थिति में उसे सही दिशा दे सकते हैं। कार्यशाला के अंतिम चरण में कक्षा प्रबंधन की आवश्यक योजना पर मंथन किया गया।

कार्यशाला में सन इंटरनेशनल स्कूल की अंकिता चौरसिया, गोल्डेन जुबली की रूपा कुमार, एपीएस के अफजल खां, एमपीवीएम-गंगागुरुकुलम की रूपा चक्रवर्ती एवं नागेश दत्त पब्लिक स्कूल के धर्मेंद्र कुमार मिश्र ने कार्यशाला की उपयोगिता के संबंध में नियम साझा किए।

कार्यशाला का संयोजन मृगनयनी आर्या ने किया, संचालन एमपीवीएम के सौमित्र गुहा ने किया।

कार्यशाला में सहभागी शिक्षकों को सीबीएसई के क्षेत्रीय अधिकारी पीयूष कुमार शर्मा, सीबीएसई के संयुक्त निदेशक राम शंकर एवं एमपीवीएम की प्रधानाचार्या सुष्मिता कानूनगो ने प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र प्रदान किए।

छात्रों-शिक्षकों के बीच सकारात्मक संबंध पर सभी एकमत,केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की ओर से इलाहाबाद परिक्षेत्र के स्कूलों के लिए क्लास रूम मैनेजमेंट पर आयोजित कार्यशाला में इस बात पर बनी सहमति Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Kamal Singh Kripal

वैधानिक चेतावनी

इस ब्लॉग/वेबसाइट की सभी खबरें व शासनादेश सोशल मीडिया से ली गई हैं । कृपया खबरों / शासनादेशों का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें | इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है | पाठक खबरों के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा | किसी भी वाद - विवाद की स्थिति में उच्च न्यायालय इलाहाबाद का अंतिम निर्णय मान्य होगा ।