बेसिक शिक्षा परिषद के अंतर्गत विद्यालयों के लिए वर्ष 2018 की आधिकारिक अवकाश तालिका जारी : Download Official Holiday List

बेसिक शिक्षा परिषद के अंतर्गत विद्यालयों के लिए वर्ष 2018 की आधिकारिक अवकाश तालिका जारी : Download Official Holiday List

जुलाई 24, 2016

Big Breaking : सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के लिए गाइडलाइन तय,

महेंद्र तिवारी/लखनऊ, प्रदेश सरकार ने राज्य वेतन समिति के लिए तीन मुख्य सिद्धांत तय किए हैं। यह समिति सातवें वेतन आयोग की संस्तुतियों को यूपी के कार्मिकों पर लागू करने के लिए अपनी सिफारिशें देगी। समिति इसी के दायरे में काम करेगी।

इसके अलावा समिति के सदस्यों की सुविधाएं भी तय कर दी गई हैं। मुख्यमंत्री की ओर से समिति का चेयरमैन नामित करने के साथ ही समिति काम शुरू कर देगी।

शासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि राज्य वेतन समिति को तीन मुख्य सिद्धांतों पर काम करना होगा। पहला, जो पद पूर्व से ही केंद्र सरकार के समकक्ष हैं उनके संबंध में केंद्र सरकार द्वारा स्वीकृत वेतनमानों के आधार पर पुनरीक्षण वेतनमान पर समिति विचार करेगी।

जो पद केंद्र के समकक्ष नहीं है उनके संबंध में केंद्र में उपलब्ध पदों से समकक्षता पर संस्तुति करते हुए पुनरीक्षित वेतनमान बताएगी। इसके अलावा जो पद बच रहे हैं उन पर वर्तमान में स्वीकृत वेतनमान का ही सामान्य पुनरीक्षण (रिवीजन) किया जाएगा।

👉इस पर आधारित होंगी समिति की संस्तुतियां

अधिकारी ने बताया कि शासन ने इन सिद्धांतों को मुख्य रूप से 1986 में गठित समता समिति की संस्तुतियों के आधार पर ही लिया है। अब इन्हीं सिद्धांतों पर केंद्रित होकर समिति को अपनी संस्तुतियां देनी होंगी।

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को समिति के अध्यक्ष का नाम तय करना है। नाम तय होते ही समिति का गठन और उसकी गतिविधि शुरू हो जाएगी।

👉समता समिति की संस्तुतियां होंगी मुख्य आधार
वित्त विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि प्रदेश सरकार ने 1986 में राज्य कर्मचारियों की मांग पर अपने कर्मियों का वेतनमान केंद्र सरकार से समकक्षता के आधार पर तय करने का सिद्धांत स्वीकार कर लिया था। 14 अक्टूबर 1988 को प्रदेश सरकार ने समता समिति का गठन किया।

समिति की संस्तुतियों को कुछेक संशोधनों के साथ एक जनवरी 1986 को लागू किया गया था। इसके मुताबिक प्रदेश सरकार ने वेतनमान व महंगाई भत्ते के संबंध में केंद्र से समकक्षता स्वीकार कर ली लेकिन अन्य भत्तों व सुविधाओं के बाबत यह सिद्धांत स्वीकार नहीं किया था।

Big Breaking : सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के लिए गाइडलाइन तय, Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Kamal Singh Kripal

वैधानिक चेतावनी

इस ब्लॉग/वेबसाइट की सभी खबरें व शासनादेश सोशल मीडिया से ली गई हैं । कृपया खबरों / शासनादेशों का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें | इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है | पाठक खबरों के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा | किसी भी वाद - विवाद की स्थिति में उच्च न्यायालय इलाहाबाद का अंतिम निर्णय मान्य होगा ।