बेसिक शिक्षा परिषद के अंतर्गत विद्यालयों के लिए वर्ष 2018 की आधिकारिक अवकाश तालिका जारी : Download Official Holiday List

बेसिक शिक्षा परिषद के अंतर्गत विद्यालयों के लिए वर्ष 2018 की आधिकारिक अवकाश तालिका जारी : Download Official Holiday List

अप्रैल 15, 2016

शिक्षा अधिनियम नहीं बदल सकते : केंद्रीय मानव संसाधन विकास राज्यमंत्री ने कहा, राज्य सरकार से करेंगे वार्ता अंबेडकर विवि में दो दिवसीय गोष्ठी शुरू संगाोष्ठी

जागरण संवाददाता, लखनऊ: बाबा साहब भीमराव अंबेडकर केंद्रीय विश्वविद्यालय में सोमवार से दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय संगोष्ठी शुरू हुई। समाजशास्त्र विभाग की ओर से आयोजित संगोष्ठी में बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए केंद्रीय मानव संसाधन विकास राज्यमंत्री प्रो.रामशंकर कठेरिया ने अंबेडकर को समाजिक एकता का प्रतीक बताया।

उन्होंने शिक्षामित्रों के मामले में कहा कि सभी शिक्षा मित्रों के साथ उनकी सहानुभूति है, लेकिन शिक्षा अधिनियम में बदलाव संभव नहीं है। इसके बावजूद राज्य सरकार से वार्ता कर कोई न कोई रास्ता निकाला जाएगा।

उन्होंने अनुदान देने में केंद्रीय विश्वविद्यालयों को प्राथमिकता देने की बात का नकार दिया। उन्होंने कहाकि जो भी प्रस्ताव हमारे मंत्रलय में आता है उन पर निर्णय लिया जाता है। विश्वविद्यालयोंमें रिक्त पदों की भर्ती के सवाल पर उनका कहना था कि प्रक्रिया चल रही है। ‘निजीकरण एवं सामाजिक न्याय’ विषयक संगोष्ठी के दौरान राज्यमंत्री ने डॉ.भीमराव अंबेडकर को सामाजिक एकता और समरसता का प्रतीक बताया। उन्होंने उनके विचारों को वर्तमान पीढ़ी को आत्मसात करने की नसीहत भी दी।

http://www.shikshamitranews.in/2016/04/right-to-education.html
उन्होंने अंबेडकर विवि में हो रहे विकास पर खुशी जाहिर की और कहा कि संसाधनों की नहीं साधना की जरूरत होती है। डॉ.भीमराव अंबेडकर, स्वामी विवेकानंद व डॉ.एपीजे अब्दुल कलाम जैसे कई महापुरुष हुए, जिन्होंने सरकारी संसाधनों में ही पढ़ाई कर अपनी अलग पहचान बनाई। उन्होंने निजी संस्थाओं में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार की वकालत की।

 इससे पहले कुलपति प्रो.आरसी सोबती ने 12 विभाग खोलने समेत कई मांगों को रखा जिस पर राज्यमंत्री ने विचार करने का आश्वासन दिया। डॉ.बीएन दुबे और प्रो.मनीष वर्मा के संयोजन में आयोजित संगोष्ठी में प्रो.सुधांशु भूषण, प्रो.आइएस चौहान, प्रो.कामेश्वर चौधरी, प्रो.गोपाल सिंह, प्रो.गोविंद पांडेय, प्रो.सुनीता मिश्र, प्रो.एसके भटनागर, प्रो.एनएमपी वर्मा, प्रो.रिपुसूदन सिंह, डॉ.अनीस अहमद, डॉ. रचना गंगवार व डॉ.जया श्रीवास्तव के अलावा कई विशेषज्ञ शामिल हुए।

शिक्षा अधिनियम नहीं बदल सकते : केंद्रीय मानव संसाधन विकास राज्यमंत्री ने कहा, राज्य सरकार से करेंगे वार्ता अंबेडकर विवि में दो दिवसीय गोष्ठी शुरू संगाोष्ठी Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Kamal Singh Kripal

वैधानिक चेतावनी

इस ब्लॉग/वेबसाइट की सभी खबरें व शासनादेश सोशल मीडिया से ली गई हैं । कृपया खबरों / शासनादेशों का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें | इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है | पाठक खबरों के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा | किसी भी वाद - विवाद की स्थिति में उच्च न्यायालय इलाहाबाद का अंतिम निर्णय मान्य होगा ।