बेसिक शिक्षा परिषद के अंतर्गत विद्यालयों के लिए वर्ष 2018 की आधिकारिक अवकाश तालिका जारी : Download Official Holiday List

बेसिक शिक्षा परिषद के अंतर्गत विद्यालयों के लिए वर्ष 2018 की आधिकारिक अवकाश तालिका जारी : Download Official Holiday List

नवंबर 16, 2015

एक माह बाद जारी करेंगे रिपोर्ट कार्ड , गोपनीयता के नाम पर की गई किलेबंदी से बाहर निकलने की कोशिश में जुटा यूपीपीएससी

राज्य ब्यूरो, इलाहाबाद : गोपनीयता के नाम पर की गई किलेबंदी से बाहर निकलने की कोशिश में जुटा उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग एक माह बाद किए गए कार्यो का रिपोर्ट कार्ड जारी करेगा। यह पहला अवसर होगा जब आयोग कार्यो का ब्योरा सार्वजनिक करेगा। अब तक गोपनीयता के नाम पर सब कुछ छिपाने की कोशिशें ही होती थीं।

 इसके लिए अधिकारियों को विभागवार तैयारी करने के आदेश दिए गए हैं। अनिल यादव के स्थान पर अध्यक्ष का कार्यभार संभालने वाले डा. सुनील कुमार जैन ने आयोग की कार्यशैली बदलने के क्रम में कई प्राथमिकताएं तय की हैं। अधिकारियों की बैठक में इसे स्पष्ट कर दिया गया है। इसमें प्रमुख रूप से जोर शासन से लगातार संवाद बनाए रखने पर है। जल्द ही सीसैट क्वालीफाइंग करने और पाठ्यक्रम में बदलाव जैसे प्रस्ताव शासन को भेजे भी जाने हैं। इसके अलावा भी कई समस्याओं का समाधान वहीं से होना है। 

इसके अलावा उन परीक्षाओं पर फोकस किया जाना है जो लंबे समय से अटकी हुई हैं। सीधी भर्ती की तमाम परीक्षाओं के लिए भी कार्यक्रम अभी तय होना है। इन कार्यो की प्रगति क्या है, इसे परीक्षार्थियों को बताया जाएगा। 1गौरतलब है कि बीते ढाई साल में आयोग अपने कार्यो की गोपनीयता को लेकर विशेष सतर्कता बरतता था। आलम यह था कि रिजल्ट से जाति हटाने का प्रस्ताव पारित करने के बाद उसे भी गोपनीय श्रेणी में डाल दिया गया। जब यह प्रस्ताव उजागर हुआ तो आयोग में काफी खलबली मच गई थी और प्रतियोगी छात्र संघर्ष समिति के दो सदस्यों के खिलाफ कर्नलगंज थाने में प्राथमिकी भी दर्ज कराई गई थी। 

आयोग के सचिव सुरेश कुमार सिंह के अनुसार अब पारदर्शिता पर जोर दिया जाएगा। परीक्षाओं के बारे में लिए गए फैसलों को और उनकी स्थिति के बारे में जानने का प्रतियोगियों को पूरा हक है। इसीलिए मासिक रिपोर्ट कार्ड जारी करने का फैसला किया गया है। उन्होंने बताया कि हर माह के पहले हफ्ते में अधिकारियों की बैठक बुलाकर प्रगति की समीक्षा की जाएगी। उसके बाद रिपोर्ट कार्ड बनाकर सभी को बताया जाएगा कि अब तक क्या हुआ है और आगे की क्या योजना है।

 इससे प्रतियोगी छात्रों में फैली भ्रांतियां तो दूर होंगी ही, समयबद्ध कार्य होने से परीक्षाओं के क्रम में भी तेजी आएगी। उन्होंने बताया कि फिलहाल आयोग लोअर सबार्डिनेट परीक्षा-2013 के साक्षात्कार की तैयारियों में जुटा है जिसका कार्यक्रम जारी किया जा चुका है।

keywords : # uppsc, # allahabad, #  pcs, # anil yadav,

एक माह बाद जारी करेंगे रिपोर्ट कार्ड , गोपनीयता के नाम पर की गई किलेबंदी से बाहर निकलने की कोशिश में जुटा यूपीपीएससी Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Kamal Singh Kripal

वैधानिक चेतावनी

इस ब्लॉग/वेबसाइट की सभी खबरें व शासनादेश सोशल मीडिया से ली गई हैं । कृपया खबरों / शासनादेशों का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें | इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है | पाठक खबरों के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा | किसी भी वाद - विवाद की स्थिति में उच्च न्यायालय इलाहाबाद का अंतिम निर्णय मान्य होगा ।