बेसिक शिक्षा परिषद के अंतर्गत विद्यालयों के लिए वर्ष 2018 की आधिकारिक अवकाश तालिका जारी : Download Official Holiday List

बेसिक शिक्षा परिषद के अंतर्गत विद्यालयों के लिए वर्ष 2018 की आधिकारिक अवकाश तालिका जारी : Download Official Holiday List

नवंबर 09, 2015

लेखपाल परीक्षार्थियों का उपद्रव, रोड से रेलवे ट्रैक तक बवाल

लखनऊ। उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की चकबंदी लेखपाल परीक्षा आज बदइंतजामी के बीच शुरूतो हुई लेकिन पर्चा लीक होने की अफवाहों और केंद्रों तक पहुंचने में संसाधनहीनता और ट्रेनों की लेटलतीफी से परीक्षार्थियों का पारा चढ़ गया। हजारों परीक्षार्थी परीक्षा में नहीं शामिल हो सके। गुस्साए परीक्षार्थियों ने कई जगहउपद्रव-हंगामा किया।

सड़क से लेकर ट्रेनों तक पर कब्जा कर लिया। पुलिस ने सख्ती की तो जवाब में युवाओं ने पत्थर बरसाए।स्टेशन में आगजनी--फतेहपुर, कानपुर और इलाहाबाद में बने केंद्रों तक जाने के लिए परीक्षार्थियोंको कौशांबी होते हुए जाना था। सुबह करीब आठ बजे उद्यान आभा (तूफान) एक्सप्रेस में इलाहाबाद के सैकड़ों अभ्यर्थी फतेहपुर के लिए निकले थे। भरवारी से भी कई अभ्यर्थी सवार हो गए। अथसराय रेलवे स्टेशन पर मालगाड़ी पास कराने के लिए तूफान एक्सप्रेस खड़ी कर दी गई। 11 बजे से परीक्षा होनी थी, लेकिन ट्रेन यहां 10.40 बजे तकखड़ी रही। भड़के अभ्यर्थियों ने रेलवे ट्रैक पर कब्जा कर परीक्षा निरस्त करने की मांग करने लगे।

पुलिस समझाने पहुंची तो उन्होंने पथराव कर दिया।पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया। इसमें इलाहाबाद के एक परीक्षार्थी का सिर फट गया। तूफान एक्सप्रेस रोके जाने से शुजातपुर रेलवे स्टेशन पर नई दिल्ली-पुरी और चौरीचौरा एक्सप्रेस खड़ी करनी पड़ी। इन ट्रेनों में सवार अभ्यर्थी सहायक स्टेशन मास्टर पास पहुंचे और ट्रेन रवाना करने की मांग की। उन्होंने असमर्थता जतायी तो अभ्यर्थियों ने स्टेशन मास्टर कक्ष में तोडफ़ोड़ करने के साथ ही आग लगा दी। पुरी एक्सप्रेस की पैंट्रीकार में भी धावा बोला।

अथसराय से 2.50 बजे तूफान एक्सप्रेस रवाना की गई। चार घंटे दिल्ली-हावड़ा रेलमार्ग पर आवागमन ठप रहा। फतेहपुर में कटोघन स्टेशन पर इलाहाबाद जा रही इंटरसिटी की लेटलतीफी पर अभ्यर्थियों ने हंगामा किया। स्टेशन मास्टर के चेंबर में कुर्सीतोड़ डाली।पेपर लीक की अफवाहों पर हंगामा--कौशांबी में एक परीक्षा केंद्र में पेपर लीक होने का हल्ला मचनेपर अभ्यर्थियों ने तोडफ़ोड़ की। एक अन्य केंद्र में पेपर का बंडल खुला देख भड़के अभ्यर्थियों नेजीटी रोड जाम कर दी, रोडवेज की बस में तोडफ़ोड़ की।

पुलिस ने लाठीचार्ज कर उन्हें खदेड़ा। शुजापुर स्टेशन से खदेड़े गए अभ्यर्थियों ने राष्ट्रीय राजमार्ग पर बस में तोडफ़ोड़ की गई। चंदौली के दो केंद्रों पर अभ्यर्थियों ने परीक्षा का बहिष्कार किया और हाइवे जाम कर दिया।इनमें से एक केंद्र में परीक्षार्थी दो सौ प्रश्न पत्र और उत्तर पुस्तिकाएं लेकर भाग गए। डीएम ने दोनों केंद्रों की परीक्षा निरस्त कर मामले की जांच बैठा दी है। जौनपुर में भी पेपर लीक की खबर पर परीक्षार्थी कापी लेकर बाहर निकल आए और प्रदर्शन करने लगे।

बस्ती में दो केंद्रोंपर प्रश्नपत्र वितरण में घालमेल से नाराज कई अभ्यर्थी पेपर लेकर भाग निकले। डीएम ने दोनों केंद्रों की परीक्षा रद कर दी है। बांदा के बबेरू में पेपर लीक की सूचना पर हंगामे की वजह सेपरीक्षा बंद हो गई। परीक्षार्थियों ने उत्तर पुस्तिकाएं और पेपर फाड़ डाले, तोडफ़ोड़ भी की। पेपर लीक होने की अफवाह के अमेठी के दो परीक्षा केंद्रों पर निरस्त कर दी गई। छात्रों का आरोप था कि पेपर की सील उनके सामने नहीं खोली गई। रायबरेली में भी ऐसी घटना हुई।

विरोध कर रहे छात्रों पर पुलिस ने लाठी चार्ज कर दिया। इटावा, कन्नौज, चित्रकूट तथा औरैया में भी परीक्षा बहिष्कार की घटनाएं हुईं।बरेली में मुन्ना भाई पकड़ा--बरेली में नवाबगंज के एक केंद्र कानपुर के बीटेक छात्र सचिन मिश्र को परीक्षा देते पकड़ा गया। आगरा के एक केंद्र में पेपर लेट पहुंचने पर अभ्यर्थियों ने हंगामा किया। आंवला में भी एक केंद्र पर ऐसी घटना हुई।मुजफ्फरनगर में प्रथम पाली में सहारनपुर के सरसावा के पास सैदपुरा निवासी रोहित डिवाइस का इस्तेमाल करते पकड़ा गया। इसके खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है।
खबर साभार : दैनिक जागरण

Keywords : #Lekhpal Recruitment Exam ,  #Uttar Pradesh ,  #Paper Leak Information ,  #Fatehpur ,  #Chandauli ,  #Amethi ,  #Kaushambi ,  #Lucknow ,  #Uttar Pradesh

लेखपाल परीक्षार्थियों का उपद्रव, रोड से रेलवे ट्रैक तक बवाल Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Kamal Singh Kripal

वैधानिक चेतावनी

इस ब्लॉग/वेबसाइट की सभी खबरें व शासनादेश सोशल मीडिया से ली गई हैं । कृपया खबरों / शासनादेशों का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें | इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है | पाठक खबरों के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा | किसी भी वाद - विवाद की स्थिति में उच्च न्यायालय इलाहाबाद का अंतिम निर्णय मान्य होगा ।