बेसिक शिक्षा परिषद के अंतर्गत विद्यालयों के लिए वर्ष 2018 की आधिकारिक अवकाश तालिका जारी : Download Official Holiday List

बेसिक शिक्षा परिषद के अंतर्गत विद्यालयों के लिए वर्ष 2018 की आधिकारिक अवकाश तालिका जारी : Download Official Holiday List

अक्तूबर 26, 2015

मन की बात में बोले मोदी: नए साल से नौकरी के लिए इंटरव्यू नहीं

 नई दिल्ली, विशेष संवाददाता अगले साल एक जनवरी से केंद्र सरकार के छोटे पदों पर नियुक्ति के लिए इंटरव्यू नहीं होंगे, सिर्फ मेरिट या लिखित परीक्षा के आधार पर नौकरी मिलेगी। ग्रुप बी तक के अराजपत्रित पदों के लिए भी यह प्रावधान लागू होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को मन की बात कार्यक्रम में इस बात का ऐलान किया। मन की बात में बोले मोदी: नए साल से नौकरी के लिए इंटरव्यू नहीं

मोदी ने स्वतंत्रता दिवस पर अपने भाषण में इसका आश्वासन दिया था। पीएम ने कहा कि ग्रुप डी, ग्रुप सी और ग्रुप बी के अराजपत्रित अधिकारियों की नियुक्ति में एक जनवरी 2016 से इंटरव्यू नहीं लिए जाएंगे। दरअसल, कई बार यह बात सामने आई है कि लिखित परीक्षा या मेरिट में अच्छा रहने के बावजूद ऐसे उम्मीदवार इंटरव्यू में फेल कर दिए जाते हैं। लेकिन इंटरव्यू खत्म होने से यह गड़बड़ी रुकेगी। इससे योग्य उम्मीदवारों को नियुक्ति का मौका मिलेगा। पीएम ने कहा भी कि एक कुछ मिनटों के इंटरव्यू से किसी व्यक्ति की प्रतिभा को नहीं जाना जा सकता है।


रेलवे की भर्तियों में सबसे ज्यादा लाभ होगा :-

इंटरव्यू खत्म होने से रेलवे में होने वाली भर्तियों के उम्मीदवार को सबसे ज्यादा लाभ मिलेगा। केंद्र सरकार के मंत्रालयों में हालांकि ग्रुप डी के पद खत्म हो चुके हैं लेकिन रेलवे समेत कुछ महकमों में इस श्रेणी के तकनीकी पद मौजूद हैं। ग्रुप सी में क्लर्क, पुलिस एवं अर्धसैनिक बलों के सब इंस्पेक्टर, शिक्षकों, अस्पतालों में नसार्े, पैरामेडिकल स्टाफ, टेक्नीशियन आदि की भर्ती होती है, जिनमें इंटरव्यू की भूमिका सबसे अहम होती थी। लेकिन अब इंटरव्यू नहीं होने से भर्ती में मेरिट का बोलबाला रहेगा। या फिर लिखित परीक्षा के आधार पर उम्मीदवारों को मौके मिलेंगे।

ग्रुप बी में राजपत्रित पदों पर ही इंटरव्यू :-

ग्रुप बी में अब सिर्फ राजपत्रित अधिकारियों के पदों पर ही इंटरव्यू होंगे। जबकि ग्रुप ए में सभी पदों पर इंटरव्यू जारी रहेंगे। ग्रुप सी में टेक्निकल पदों पर भी इंटरव्यू जारी रखे जा सकते हैं। हालांकि इस बाबत अभी स्पष्ट नहीं है। लेकिन कुछ समय पूर्व कार्मिक मंत्रालय ने राज्यों को जो पत्र इस बाबत लिखा था, उसमें कहा गया था कि ग्रुप सी के नॉन टेक्नीकल पदों पर इंटरव्यू खत्म किया जाए।

29 अक्तूबर को राज्यों के साथ पीएम के ऐलान के बीच कार्मिक मंत्रालय ने 29 अक्तूबर को राज्यों के प्रधान सचिव कार्मिकों की बैठक इस मुद्दे पर बुलाई है। इसमें केंद्र इस योजना को राज्यों के समक्ष रखेगा। साथ ही उनसे अनुरोध करेगा कि केंद्र की देखादेखी वे भी इस प्रक्रिया को अपनाएं। हालांकि कई राज्य इस दिशा में पहले ही पहल कर चुके हैं। केंद्र राज्यों के अनुभव भी सुनेगा।

keywords : # man ki bat, # naukri me interview khatm,

मन की बात में बोले मोदी: नए साल से नौकरी के लिए इंटरव्यू नहीं Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Kamal Singh Kripal

वैधानिक चेतावनी

इस ब्लॉग/वेबसाइट की सभी खबरें व शासनादेश सोशल मीडिया से ली गई हैं । कृपया खबरों / शासनादेशों का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें | इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है | पाठक खबरों के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा | किसी भी वाद - विवाद की स्थिति में उच्च न्यायालय इलाहाबाद का अंतिम निर्णय मान्य होगा ।